इंजीनियरिंग लेक्चरर, गणितज्ञ और दमदार आवाज के बादशाह अभिनेता ‘कादर खान’

a_1439188744_1439188755_600x315

भले ही कादर खान आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनकी दमदार आवाज के साथ-साथ अभिनेता शक्ति कपूर और गोविंदा के साथ मंझी हुई केमिस्ट्री उनके प्रशंसकों को उनके अभिनय की अमर यात्रा की याद दिलाती रहेगी। 1973 में यश चोपड़ा की फिल्म दाग से अपना करियर शुरू करने वाले कादर खान का फिल्मी करियर 44 साल तक बिना रुके चलता रहा। वे अभिनय के महारथी होने के साथ-साथ दमदार स्क्रिप्ट राइटर और डायलॉग राइटर भी थे। अमिताभ बच्चन ने उनके निधन पर शोक जताते हुए कहा कि उनकी ज्यादातर सफल फिल्मों को उन्होंने ही लिखा था। उन्होंने अमर अकबर एन्थोनी, परवरिश, मि. नटवरलाल, सुहाग, मुकद्दर का सिकंदर, लावारिस, खुद्दार, देशप्रेमी, कुली, शराबी और आंटी नम्बर-1 जैसी सफलतम् फिल्मों की पटकथा लिखी थी।

अभिनेता कादर खान ने 350 फिल्मों में काम किया जिसमें से 250 फिल्में तो उन्होंने खुद ही लिखी थीं। स्क्रिप्ट राइटिंग शुरू करने से पहले कादर खान मुंबई के ‘एमएच साबू सिद्दीक इंजीनियरिंग कॉलेज’ में सिविल इंजीनियरिंग के लेक्चरर थे। वे एक अच्छे गणितज्ञ भी माने जाते थे।

कादर खान की एक इच्छा कभी पूरी नहीं हो सकी वे चाहते थे कि अमिताभ बच्चन, जयाप्रदा और अमरीश पुरी को लेकर एक फिल्म बनाएं जिसका नाम उन्होंने जाहिल रखा था लेकिन कुली फिल्म के सेट पर अमिताभ बच्चन को प्राणघातक चोट लगने की वजह से वह फिल्म कभी फ्लोर पर नहीं जा सकी।

कादर हर किरदार में जान डाल देते थे चाहे वो गंभीर हो या फिर कॉमेडी। उन्होंने अभिनेता शक्ति कपूर के साथ ही 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था। वहीं वे गोविंदा के साथ अपनी ट्यूनिंग की भी जबरदस्त दाद देते थे। गोविंदा के साथ उन्होंने साजन चले ससुराल, राजा बाबू, दरिया दिल, आंखें, छोटे सरकार, कुली नम्बर-1, दूल्हे राजा, अखियों से गोली मारे जैसी सफल फिल्में दीं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s