WhatsApp हैकर्स कहीं आपकी प्राइवेसी ना चुरा लें….!

आज के दौर में व्हाट्स अप जहां पर्सनली लोगों की दिनचर्या बन गया है उसी तरह से इसका सरकार भी इस्तेमाल कर रही है। लेकिन जब व्हाट्स अप ही हैक हो जाए तो बैचेनी तो होगी ही क्योंकि इसमें आपका पर्सनल के साथ-साथ ऑफिशियल वर्क भी हो सकता है। व्हाट्स अप के 20 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के लिए अब ये एक सुरक्षा का बड़ा मसला बन चुका है। व्हाट्स अप के निर्माताओं के अनुसार एंड टू एंड एनक्रिप्शन की वजह से यूजर्स का डाटा सुरक्षित रहता है। लेकिन ऐसा नहीं है कि व्हाट्स अप को हैक नहीं किया जा सकता है। हैकर्स इसे फिजिकल मीडियम के तहत भी हैक कर सकते हैं। यहां ये बताना बेहद जरूरी है कि आप व्हाट्स अप के लिए वेब का सहारा लें। इसमें log out from all devices के ऑप्शन में जाकर क्लिक करें और फिर log out बटन को क्लिक करें। इसके बाद आपका व्हाट्स अप जितने भी डिवाइस से कनेक्ट होगा, सभी से डिसकनेक्ट हो जाएगा।

यदि आप अपने वाट्सएप एकाउंट को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं, तो support@whatsapp.com पर मेल कर अपने एकाउंट को DEACTIVATE कर सकते हैं। अगर 30 दिनों तक आप अपने एकाउंट को एक्सेस नहीं करते हैं, तो यह अपने आप डिलीट हो जाएगा।

अपने फोन के वाट्सएप को पासवर्ड, पिन या पैटर्न के जरिए हमेशा लॉक रखें ताकि कोई भी व्यक्ति आपके एकाउंट को न देख सके। इसके साथ किसी भी अनजान जगह पर वाइ-फाइ का प्रयोग स्मार्टफोन के लिए खतरनाक हो सकता है। हैकर्स वाइ-फाइ कनेक्शन के जरिए स्मार्टफोन को हैक कर सकते हैं। आपके यूनिक मैक एड्रेस के जरिए वाट्सएप चैट्स को एक्सेस कर सकते हैं। 2 step verification भी आपके काम आएगा। यह फीचर वाट्सएप को एक्स्ट्रा सिक्योरिटी देता है। इससे आप अपने एकाउंट को हैक होने से बचा सकते हैं।

 

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s