AMU ‘स्कॉलर’ से ‘आतंकी’ बना ‘मन्नान वानी’ मुठभेड़ में ढेर

एक ओर भारतीय सेना के शहीद जवान ‘औरंगजेब’ जैसे जांबाज है जिनका अपहरण कर उनकी निर्ममता से हत्या कर दी गई थी। औरंगजेब को उनकी बहादुरी के लिए शौर्य चक्र भी मिला। वहीं दूसरी ओर ‘अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी’ जैसे प्रतिष्ठित संस्थान का ‘स्कॉलर’ जिसने आतंकवादी बनने का गलत रास्ता चुना और आखिरकार मुठभेड़ में मारा गया। दोनों ही परिस्थितियां भले ही विरोधाभासी हो लेकिन दुखदायी जरूर हैं। जहां एक के बलिदान पर गर्व महसूस होता है वहीं दूसरे की ऐसी मौत के लिए सोचना पड़ता है कि क्यों उसने ये रास्ता चुना।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पीएचडी का छात्र और कुपवाड़ा का रहने वाला डा. मनान वानी सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़ में मारा गया। उत्तरी कश्मीर में हिज्ब कमांडर डा. मनान बशीर वानी को उसके एक साथी समेत सुरक्षाबलों ने शतगुंडहंदवाड़ा में मार गिराया। मुठभेड़ में दो सुरक्षाकर्मी भी जख्मी हुए हैं। सोगाम पुलिस स्टेशन में शव की शिनाख्त करने के लिए परिजन को बुलाया है। कल तड़के ढाई बजे के करीब 30 आरआर और एसओजी के एक संयुक्त कार्यदल ने एक विशेष सूचना के आधार पर हंदवाड़ा के शाहगुंड इलाके में घेराबंदी करते हुए जैसे ही तलाशी शुरू की। इसी दौरान आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी, जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों की फायरिंग में मन्नान वानी मारा गया। हालांकि एक आतंकी मारा गया जबकि एक बच निकला। 

डा. मनान बशीर वानी उर्फ हमजा भाई का नाम इसी साल जनवरी के पहले सप्ताह में चर्चा में आया था। सोशल मीडिया पर उसकी ‘अंडर बैरेल ग्रेनेड लांचर’ के साथ एक तस्वीर वायरल होने से सनसनी फैल गई थी।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पीएचडी का छात्र डा. मनान वानी आखिर आतंकवादी क्यों बना। दिसम्बर 2017 को घर की बात कहकर निकला मन्नान आतंकियों से जा मिला। इस बीच वह सिर्फ अपने परिजन के ही सम्पर्क में रहा। आखिरकरा 5 जनवरी 2018 को उसने अपने आपको आतंकी घोषित कर दिया।

आतंकवादी बनने से पहले मन्नान अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में ‘एप्लाइन जियोलोजी’ में पीएचडी कर रहा था। उसने ‘वॉटर एन्वायरमेंट एनर्जी एंड सोसाईटी’ विषय पर आईसेक्टर विश्वविद्यालय भोपाल में हुए एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में सर्वश्रेष्ठ पत्र प्रस्तोता का सम्मान भी हासिल किया।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s