‘स्मार्टफोन’ का नाम लेकर ही ‘सिहर’ जाते है इस ‘गांव के लोग’

अगर कोई आपसे कहे कि सूचना क्रांति के इस युग में कोई स्मार्टफोन का नाम तक सुनना और लेना नहीं चाहता है तो आप सहसा ही इस बात पर विश्वास नहीं करेंगे। लेकिन ये सत्य है और पूरा का पूरा गांव ही स्मार्टफोन का जिक्र तक किसी से नहीं करना चाहता है।

आइए अब जानते है कि इसके पीछे की असली वजह क्या है आखिर ऐसा क्या हुआ कि पूरा का पूरा गांव ही स्मार्टफोन से नफरत करने लगा है। बिहार के जहानाबाद जिला मुख्यालय से पांच किलोमीटर दूर स्थित ‘भरथुआ’ गांव में 25 अप्रैल को गांव के ही कुछ नाबालिग बच्चों ने पड़ोस के गांव की एक स्कूली लड़की से न केवल छेडख़ानी की, बल्कि उसका वीडियो भी बनाकर फेसबुक पर डाल दिया। वीडियो जंगल की आग की तरह वायरल होने पर पुलिस के होश उड़ गए, तीन दिन की लगातार मशक्कत के बाद पुलिस ने पूरे गांव को घेरकर 13 किशोरों को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि ग्रामीणों को तो इस घटना का कुछ अता-पता ही नहीं था। पुलिस जब गांव आई तो वे हक्के-बक्के से देखते रह गए और एक-दो नहीं बल्कि 13 बच्चों को पुलिस की रिमांड में देखकर उनके हाथ-पांव फूल गए। पुलिस ने पीड़ित लड़की से इन 13 की पहचान भी करा ली तो ग्रामीणों के पास अब समर्पण के सिवा कोई चारा भी नहीं बचा था।

ग्रामीणों के अनुसार सिर्फ एक लड़के की ही उम्र 18 साल है जिसका नाम नवास है जबकि ज्यादातर बच्चे 9 से 14 साल के बीच के हैं। गांव वाले मानते हैं कि बच्चों ने गलती की है और सजा के हकदार है लेकिन ऐसी सजा ना दें कि वे पेशेवर अपराधी बन जाएं। पुलिस ने तीन नाबालिगों को गिरफ्तार कर जेल भी भेज दिया है जहां पर कई खूंखार अपराधी भी मौजूद है जिससे इन नाबालिगों के माता-पिता और भी परेशान हो गए हैं।एसपी मनीष इस मामले में चार्जशीट हो गई है और ट्रायल भी शुरू हो चुका है। नाबालिगों के अभिभावक कोर्ट में अपनी बात रख सकते हैं।गांव में हुई इस घटना की वजह से गांव की बेटियों की शादियां तक टूट गई हैं और कोई भी इस गांव से रिश्ता रखने को तैयार नहीं है। अब हालात ये है कि गांव वाले अपने बच्चों की गलती तो मानते हैं लेकिन उनका सारा गुस्सा स्मार्टफोन पर है जो इस करतूत को उजागर करने की वजह भी बना। यही कारण है कि वे अब अपने गांव में स्मार्टफोन का नाम तक नहीं सुनना चाहते हैं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s