क्या ‘किक्स्’ कर पाएगी धमाल, क्रेटा और क्रॉस को पछाड़ सकती है ये ‘एसयूवी’

निसान अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी पर काम कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नई निसान किक्स कॉम्पैक्ट एसयूवी को भारत में अक्टूबर 2018 में पेश किया जाएगा। जापानी कार निर्माता के लिए यह काफी महत्वपूर्ण प्रोडक्ट है। नई भारतीय-स्पेसिफिकेशन किक्स को भारत में जनवरी 2019 में लॉन्च किया जाएगा, हालांकि इसे किस दिन लॉन्च किया जाएगा यह अभी पता नहीं चल पाया है। निसान टेरानो के बाद कार निर्माता कंपनी के लिए यह पहला नया मॉडल होगा जिसे लॉन्च किया जाएगा। भारतीय बाजार में यह हुंडई क्रेटा और मारुति एस-क्रॉस को कड़ी टक्कर देगी। देखने में आकर्षित और पावरफुल इस कार को पहले से ही इंटरनेशनल मार्केट में बेचा जा रहा है। जिसे V- प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है, लेकिन KICKS का भारतीय वजर्न SUV— BO प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। Renault Duster औैर CAPTUR के अलावा Nissan Terrano भी इसी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड  SUV  हैं।

माना जा रहा है कि भारत में लॉन्च होने वाली Nissan KICKS इंटरनेशनल मार्केट की तुलना में अधिक लंबी हो सकती है। इस कार के टीजर में व्हील आर्च, रेक्ड ए-पिल्लर दिखाई दे रहे हैं। इसके अलावा इसमें LED हेडलैंप और बूमरैंग शेप टेल लाइट्स भी हो सकती है। कंपनी के पहले ही इस बात की पुष्टि की है कि भारतीय वर्जन वाली निसान किक्स वैश्विक स्तर वाले मॉडल से बिलकुल अलग होगी। यह एसयूवी B0 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी जिसपर टेरानो, रेनो डस्टर और नई कैप्चर बनाई गई है। कंपनी इसे चेन्नई में मौजूद निसान डिजाइन सेंटर में डेवेलप करेगी। माना जा रहा है कि भारत में लॉन्च होने वाली किक्स इंटरनेशनल वर्जन के मुकाबले लंबे व्हीलबेस के साथ आएगी। नई किक्स का डिजाइन मौजूदा वेरिएंट जैसा ही होगा, जिसमें वी-मोशन फ्रंट ग्रिल लगी है। स्केच में व्हील आर्च, रेक्ड ए-पिल्लर नजर आ रहे हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसमें एलईडी हेडलैंप्स और बूमरैंग-शेप्ड टेललाइट दी जा सकती है।

कंपनी इसे टेरेनो के ऊपर पोजीशन करेगी और इसे प्रीमियम सेगमेंट में रखा जाएगा। माना जा रहा है कि इसकी मैकेनिकल कॉन्फिगुरेशन रेनो कैप्टर वाली हो सकती है। इसमें 1.5 लीटर डीजल इंजन लगा है जो 108 bhp की पावर और 240 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। उम्मीद है कि कंपनी इसमें 106 bhp पावर वाला 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन भी दे सकती है। साथ ही लॉन्चिंग के समय इसका ऑटोमैटिक वर्जन भी पेश किया जा सकता है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s