अमेरिका में भारतीयों को मिल सकती है थोड़ी और मोहलत

india

अमेरिका सोमवार (1 अक्टूबर) से उन लोगों को निकालने की प्रक्रिया शुरू कर देगा, जिनका वहां रहने का कानूनी अधिकार खत्म हो गया है। हालांकि, इसमें भारतीयों को छूट मिल गई है। दरअसल, जिन लोगों को अमेरिका से निकाला जाना है, उनमें एच-1बी वीजाधारकों को छूट दी गई है। हालांकि, यह राहत अस्थाई है।

एक अक्टूबर से नया कानून ला सकता है ट्रम्प प्रशासन

  1. यूएस सिटीजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विस (यूएससीआईएस) का कहना है कि वीजा की अवधि बढ़ाने के आवेदन खारिज होने या वीजा का दर्जा बदलने जैसे कारणों से कई लोगों का अमेरिका में रहने का कानूनी हक खत्म हो चुका है। ऐसे में इन सभी लोगों को अमेरिका से डिपोर्ट किया (देश से निकाला) जाएगा।
  2. हालांकि, यूसिक्स ने बयान जारी कर बताया कि नई नीति उन लोगों पर लागू नहीं होती जिन्होंने रोजगार के लिहाज से अमेरिका में रुकने या मानवतावादी वजहों से वीजा अवधि बढ़ाने की याचिका दाखिल की थी।
  3. हाल के महीनों में एच-1बी वीजाधारकों की वीजा अवधि बढ़ाने के आवेदन खारिज किए गए हैं। इनमें बड़ी तादाद भारतीयों की है। ऐसे में नए कानून से अमेरिका में रह रहे भारतीयों पर आने वाले समय में असर पड़ सकता है।
  4. नए कानून के तहत विभाग उन लोगों को नोटिस देकर तलब करेगा जिनकी वीजा अवधि के विस्तार या उसका दर्जा बदलने का आवेदन खारिज कर दिया गया है। हालांकि, एच-1बी वीजाधारकों को फिलहाल नोटिस नहीं भेजे जाएंगे।

 

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s